बूदांबहू मंदिर ट्रस्ट द्वारा की जा रही आर्थिक अनियमितताओं की जांच की मांग - एसडीएम को सौपा ज्ञापन

R. DAMOH24
By -
0


 बूदांबहू मंदिर ट्रस्ट द्वारा की जा रही आर्थिक अनियमितताओं की जांच की मांग - एसडीएम को सौपा ज्ञापन

जिला ब्यूरो राहुल गुप्ता दमोह

दमोह- दमोह लोगों की आस्था के प्रतीक घंटा घर के समीप स्थित बूदाबहू मंदिर कमेटी के सदस्यों द्वारा की जा रही आर्थिर्क अनिमितताओं एवं नियम विरुद्ध तरीके से किये जा रहे कार्यों की जांच की मांग की है। एसडीएम राजलल्लन बागरी को एक ज्ञापन शहर के सैकड़ो की तादाद में पहुंचे नागरिकों द्वारा सौपा गया। इस ज्ञापन में ट्रस्ट के बायलॉज के अनुसार इसमें संरक्षक एवं विशेष सदस्यों का किसी भी प्रकार का कोई प्रावधान नहीं है जबकि उनके द्वारा प्रावधान के विपरीत अपने पुराने सदस्यों को ट्रस्ट का संरक्षक बनाया गया है। अपने पद का दुरुपयोग करते हुए ट्रस्ट कमेटी में अपने परिवार जनों को ही ट्रस्ट का सदस्य बनाकर व्यक्तिगत लाभ लिया जा रहा है। मंदिर कमेटी की संपत्ति एवं दुकानों की किराएदारों से मनमाना किराया वसूलते हुए उनकी बात को स्वीकार न किए जाने पर दुकान खाली करने एवं अभद्रता पूर्ण व्यवहार उनके द्वारा किया जाता है।

         वर्ष 2017 से वर्ष 2022 तक के आय व्यय एवं बैंक में की गई जमा राशि में आर्थिक अनियमितताये की गई हैं। इन सभी की विस्तृत जांच की जाए। मंदिर के अंदर एवं बाहर किए गए निर्माण कार्यों के लिए तकनीकी टीम गठित करते हुए इस टीम से किए गए निर्माण कार्यों राशि एवं भुगतान सहित अन्य बिंदुओं की भी जांच कराई जाए। इसके अलावा बूंदाबहू मंदिर की मूल मालकिन बंदा बहू के परिवार के सदस्यों के प्रस्ताव पर ट्रस्ट को भग करते हुए एसडीएम को रिसीवर नियुक्त किया जाकर नए तरीके से चुनाव कराने एवं समस्त अनिमितताओं की जांच कराई जाना चाहिए कि मांग की गई तथा वर्ष 2017 से कमेटी द्वारा जो भी आर्थिक अन्यथाएं की गई हैं उसकी जांच हेतु एक कमेटी का गठन कर जांच रिपोर्ट के बाद पुलिस प्रकरण दर्ज किए जाने की मांग की गई।

उल्लेखनीय की इसके पूर्व बुधवार को बूदाबहू मंदिर में छठी महोत्सव के दौरान आयोजित कार्यक्रम में मंदिर की अनियमितताओ के संबंध में काफी बहसबाजी हुई थी। इस दौरान तहसीलदार मोहित जैन की उपस्थिति में ही ट्रस्ट कमेटी के सदस्य किशोरी लाल अग्रवाल द्वारा वर्ष 2017 से वर्ष 2022 तक लगभग 2 करोड रुपए के घोटाले का खुलकर आरोप लगाते हुए जांच की मांग की थी। उनका आरोप था कि मंदिर से 6लाख रुपए भेजे जाते थे और 60 हजार जमा होते थे। जमा हुए इस प्रकार से काफी राशि ट्रस्ट के कुछ तथा कथित पदाधिकारी द्वारा आर्थिक अनीमितताये की गई है। इस दौरान 3 वर्ष पूर्व मंदिर द्वारा तोड़े गए मंदिरों के अभी तक निर्माण न किए जाने पर भी श्रद्धालुओं द्वारा काफी रोष व्यक्त करते हुए आरोप लगाए गए इस अवसर पर ट्रस्ट कमेटी के अध्यक्ष कीरत सिह, सदस्य ओम प्रकाश असाटी के छोटे भाई सचिन असाटी, किशोरी लाल अग्रवाल गोपाल प्यासी ओमप्रकाश असाटी सहित पं चंद्र गोपाल, आशीष दत्त कटारे, मोनू पाठक. सचिन असाटी, सौरभ असाटी आदि सहित सैकड़ो की संख्या में भक्तगणों एवं गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति रही।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)