गुड शेफर्ड स्कूल में थमने का नाम नहीं ले रहा धर्मांतरण का विवाद

R. DAMOH24
By -
0

 


गुड शेफर्ड स्कूल में थमने का नाम नहीं ले रहा धर्मांतरण का विवाद 

शिक्षकों के विवाद में छात्रों का भविष्य हो रहा अंधकार मय

दमोह । जिले के विकासखंड पथरिया के वार्ड क्रमांक 7 में संचालित हो रहे गुड शेफर्ड स्कूल में विवादों का दौर खत्म नहीं हो रहा है यहां कभी धर्म परिवर्तन से जुड़ी गतिविधियों तो कभी शिक्षकों के आपसी विवाद के चलते छात्र-छात्राओं की पढ़ाई प्रभावित हो रही है।

जिले की शिक्षा व्यवस्था इन दिनों धर्मातरण के मुद्दों की जद में है। वहीं पथरिया के गुड शेफर्ड स्कूल से धर्मातरण का दबाव बनाने का मामला सामने आया है। इस मामले में पहले भी तहसीलदार, शिक्षा विभाग के उपसंचालक द्वारा मौके पर पहुंचकर जांच की गई थी। 

लेकिन अब यह मामला पुनः तूल पकड़ता हुआ दिखाई दे रहा है, यहां पदस्थ एक शिक्षिका और इसी स्कूल में पदस्थ उनके पति रविशंकर ने गंभीर आरोप लगाए हैं। 

किरन भारती का आरोप है कि स्कूल प्रबंधन के द्वारा चर्च में जाने एवं बच्चों को ले जाने के लिए दवा बनाया जाता है और ऐसा नहीं करने पर उनके द्वारा मानसिक प्रताड़ित किया जाता है एवं तरह-तरह की धमकी आदि जाती हैं इसके संबंध में वह पहले भी उच्च अधिकारियों को शिकायत है कर चुकी हैं। 

रवि शंकर का आरोप है कि उन्हें और उनकी पत्नी को नौकरी मिलने के बाद उनके बच्चों को स्कूल में फ्री शिक्षा देने और उनका प्रमोशन करने साथ ही उन्हें सभी सुविधाएं मुहैया कराने के एवज में उन्हें धर्म परिवर्तन करने के लिए दबाव डाला जा रहा है जिसकी शिकायत भी वह है जून 2023 में भी उच्च अधिकारियों को कर चुके हैं जिसकी जांच अभी लंबित है और शिकायतों के बाद से ही स्कूल के प्राचार्य और मैनेजर फरार हैं इसके बाद वह कभी स्कूल नहीं आए जिनके स्थान पर शोभारानी इक्का प्रभारी प्राचार्य का काम देख रहीं हैं।

विवादित पुस्तकें मिलने के बाद शिक्षकों के बीच घंटों चली बहस

शिकायतकर्ता शिक्षकों का आरोप था कि यहां धर्मांतरण के लिए दबाव डालने के साथ-साथ यहां पर कुछ ऐंसी पुस्तकें हैं जो विद्यार्थियों को नहीं पढ़ई जानी चाहिए, लेकिन ऐसी पुस्तकें भी यहां पर मौजूद है जिनकी शिक्षा विद्यार्थियों को दी जाती जब उन पुस्तकों के संबंध में यहां की प्रभारी प्राचार्य शोभारानी ईक्का से मीडिया कर्मियों द्वारा दिखाने को कहा गया तो उन्होंने वह पुस्तक दिखाने से साफ इनकार कर दिया। उनका कहना था की ऐसी कोई बात नहीं है इन दोनों शिक्षकों के द्वारा लंबे समय से अनर्गल आरोप लगाए जा रहे हैं जो निराधार हैं। लेकिन मौका लगते ही वह पुस्तकें जिनको लेकर यह विवाद जुड़ा हुआ था एवं उन पुस्तकों के माध्यम से ईसाई धर्म के बारे में बच्चों को शिक्षा देने की संभावना जताई जा रही थी, किसी तरीके से शिक्षक रविशंकर द्वारा करीब 7 से 8 पुस्तकें अलमारी से निकाल कर अपने बैग में रख ली। जिसको देखते ही प्रभारी प्राचार्य शोभारानी इक्का भड़क गईं और शिक्षक रवि शंकर पर चोरी का आरोप लगानें लगीं और शिक्षक रवि शंकर का कहना था कि वह ये किताबें मीडिया कर्मियों को दिखाने के लिए निकलीं थी। जिसके बाद शिक्षकों के बीच घटों तक तू तू मैं मैं की बहस चलती रही और शिक्षक छात्र-छात्राओं के सामने ही लड़ते झगड़ते नजर आए एक दूसरे के ऊपर आरोप प्रत्यारोप भी मीडिया कर्मियों के सामने जडते रहे। 

पुस्तकें जप्त होने के बाद जिला शिक्षा अधिकारी करेंगे जांच

शिक्षकों के बीच घंटों से चल रहे विवाद की जानकारी जन शिक्षक बृजेश तिवारी को लगी जब वह स्कूल पहुंचे तो वहां पर शिक्षकों के बीच छात्र-छात्राओं के सामने जमकर विवाद चल रहा था और यह विवाद पुस्तकों और धर्मांतरण को लेकर चल रहा था। जानकारी लगते ही जन शिक्षक तिवारी द्वारा उन सभी पुस्तकों को देखा गया जिनमें से एक-एक पुस्तक निकाल कर जप्त कर सील बंद की, एवं मौके पर जांच पंचनामा भी तैयार किया गया, जनशिक्षक ब्रजेश तिवारी ने जानकारी देते हुए बताया कि यह सभी पुस्तकें बीआरसी पथरिया के माध्यम से जिला शिक्षा अधिकारी दमोह के समक्ष प्रस्तुत कीं जाएंगीं और इस पूरे मामले की जांच की जाएगी। 

इनका कहना है 

उक्त शिक्षिका द्वारा करीब 6 महीने पहले एसडीएम पथरिया के समक्ष धर्मांतरण और अन्य गतिविधियों संबंधित शिकायत की गई थी और शिकायत वापस भी ले ली गई थी। हालांकि स्कूल से जुड़े हुए विवादों को लेकर जांच की गई थी मैंने भी स्कूल का निरीक्षण और जांच में शामिल हुआ था एवं स्कूल को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया था लेकिन उन्होंने आधा अधूरा जवाब प्रस्तुत किया था, जिसके बाद से उनसे पुनः जवाब मांगा गया था जो उन्होंने अभी तक प्रस्तुत नहीं किया है प्राचार्य भी कभी 6 महीने से गायब है जांच जारी है यदि आप शब्द होते हैं तो कार्यवाही की जाएगी। 

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)