Sawan Somwar 2023 Upay: सावन के आखिरी सोमवार पर इन उपायों से करें महादेव को प्रसन्न, मिलेगा मनोवांछित फल

R. DAMOH24
By -
0



Sawan Somwar 2023 Upay: सावन के आखिरी सोमवार पर इन उपायों से करें महादेव को प्रसन्न, मिलेगा मनोवांछित फल

नई दिल्ली, आध्यात्म डेस्क | Sawan Somwar 2023 Upay: सावन का महीना सृष्टि के रचयिता भगवान शिव को समर्पित है। इस महीने में भगवान शिव और माता पार्वती की विशेष पूजा उपासना की जाती है। साथ ही सावन सोमवार पर व्रत-उपवास भी रखा जाता है। धार्मिक मान्यता है कि भगवान शिव की पूजा करने से साधक को मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। साथ ही सुख, समृद्धि और सौभाग्य में वृद्धि होती है। सनातन शास्त्रों में निहित है कि भगवान शिव महज जलाभिषेक से प्रसन्न हो जाते हैं। अत: सावन सोमवार पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु भगवान शिव का अभिषेक करते हैं। अगर आप भी भगवान शिव को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो सावन के आखिरी सोमवार पर ये उपाय जरूर करें। भगवान शिव की कृपा से साधक को सभी प्रकार के सांसारिक सुखों की प्राप्ति होती है। आइए, उपाय जानते हैं-

सावन सोमवार के उपाय

- सावन के आखिरी सोमवार पर स्नान-ध्यान करने के बाद मधु और सुगंध मिश्रित गंगाजल से भगवान शिव का अभिषेक करें। जलाभिषेक से महादेव शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं। उनकी कृपा से साधक को मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है।

भगवान शिव बेहद दयालु और कृपालु हैं। महज फल, फूल और जल से प्रसन्न हो जाते हैं। अगर आप भी महादेव की कृपा पाना चाहते हैं, तो पूजा के समय उन्हें भांग, धतूरा, मदार के फूल, अखंडित चावल अर्पित करें। साथ ही गेहूं के आटे, शक्कर और घी से बनी मिठाई अर्पित करें।

- अगर आप विशेष कार्य में महादेव का आशीर्वाद पाना चाहते हैं, तो सावन सोमवार पर कच्चे दूध से भगवान शिव का अभिषेक करें। इस उपाय को करने से साधक की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। साथ ही भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

- सावन सोमवार पर दान करने का भी विधान है। धार्मिक मत है कि सावन सोमवार पर दान करने से साधक के सभी मनोरथ सिद्ध हो जाते हैं। इसके लिए सावन सोमवार पर भगवान शिव की विधि विधान पूर्वक पूजा करने के पश्चात, सफेद चीजों का दान करें। आप दूध, दही, चावल और मिश्री का दान कर सकते हैं। इस उपाय को करने से भी भगवान शिव प्रसन्न होते हैं।

- देवों के देव महादेव की कृपा दृष्टि पाने के लिए सावन सोमवार पर पंचाक्षरी मंत्र 'ॐ नमः शिवाय' का जाप अवश्य करें। अगर दुख, शोक और रोग से निजात पाना चाहते हैं, तो स्नान-ध्यान करने के बाद महामृत्युंजय मंत्र का एक माला जाप करें। इस उपाय को करने से भी महादेव प्रसन्न होते हैं।

डिसक्लेमर: इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।


Tags:

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)